YouTube बड़े पैमाने पर उत्पादित सामग्री पर अधिक बारीकी से नज़र रखने के लिए अपने मॉनेटाइजेशन नियमों को अपडेट कर रहा है। YouTube पार्टनर प्रोग्राम (YPP) ने हमेशा मूल और प्रामाणिक सामग्री को बढ़ावा दिया है।
Tech News , नई दिल्ली। YouTube बड़े पैमाने पर उत्पादित सामग्री के प्रति अपनी सख़्ती बढ़ाने के लिए अपने मुद्रीकरण नियमों को अपडेट कर रहा है। YouTube पार्टनर प्रोग्राम (YPP), जो प्लेटफ़ॉर्म की मॉनेटाइजेशन नीति को नियंत्रित करता है, ने हमेशा क्रिएटर्स को मूल और प्रामाणिक सामग्री पोस्ट करने के लिए प्रोत्साहित किया है।
अब, इस अपडेट के साथ, वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनी बड़े पैमाने पर उत्पादित और दोहराए गए वीडियो की पहचान करने के तरीके में सुधार कर रही है ताकि उनकी जाँच की जा सके और उनके मौद्रिक मुआवजे को कम किया जा सके। नई नीति 15 जुलाई से लागू होगी। YouTube ने यह नहीं बताया कि नियमों का उल्लंघन करने वालों को क्या सज़ा दी जाएगी।
YouTube दोहराव वाले वीडियो के मुद्रीकरण को सख्त कर रहा है
एक सहायता पृष्ठ पर, Google के वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म ने "बड़े पैमाने पर उत्पादित और दोहराव वाली सामग्री" की पहचान और सत्यापन के लिए अपनी मुद्रीकरण नीति को संशोधित करने के अपने निर्णय की घोषणा की। कंपनी ने जोर देकर कहा कि इसने हमेशा क्रिएटर्स को "मूल" और "प्रामाणिक" सामग्री प्रकाशित करने की आवश्यकता बताई है।
YouTube की मूल सामग्री प्रकाशित करने की आवश्यकता कोई नई बात नहीं है। वास्तव में, कंपनी ने हमेशा इस आवश्यकता को अपनी मुद्रीकरण नीति में सबसे ऊपर रखा है, जिसमें कहा गया है: "यदि आप YouTube पर पैसा कमा रहे हैं, तो आपकी सामग्री मूल और प्रामाणिक होनी चाहिए।"
इस आवश्यकता के दो नियम हैं, जो यह भी परिभाषित करते हैं कि कंपनी का बड़े पैमाने पर उत्पादित और दोहराव वाली सामग्री से क्या मतलब है। पहला नियम कहता है कि क्रिएटर्स को किसी और की सामग्री का उपयोग नहीं करना चाहिए, और यदि वे ऐसा करते हैं, तो उन्हें इसे अपने हिसाब से बदलना चाहिए।
दूसरा नियम दोहराव वाली सामग्री पर केंद्रित है और कहता है कि सामग्री दर्शकों के मनोरंजन या शिक्षा के लिए बनाई जानी चाहिए, न कि केवल व्यू पाने के लिए। इसमें क्लिकबेट वीडियो, कम प्रयास वाली सामग्री और कुकी-कटर वीडियो भी शामिल हैं।
YouTube ने कहा कि अपडेट की गई नीति मौजूदा अप्रमाणिक सामग्री को बेहतर ढंग से दर्शाएगी। इसमें नए ट्रेंड और ट्रिक्स शामिल हो सकते हैं जिनका उपयोग क्रिएटर्स व्यू पाने के लिए करते हैं। पोस्ट में इसका उल्लेख नहीं किया गया है, लेकिन संशोधित दिशा-निर्देशों में AI-सहायता प्राप्त वीडियो भी शामिल हो सकते हैं, जहाँ क्रिएटर AI-जनरेटेड आवाज़ों का उपयोग करके किसी और के वीडियो पर प्रतिक्रिया करते हैं।
अंतर यह है कि, कंपनी के अनुसार, क्रिएटर्स को अपने द्वारा प्रकाशित वीडियो से पैसे कमाने के लिए न्यूनतम पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा। इसमें पिछले 12 महीनों में 1,000 सब्सक्राइबर और 4,000 वैध सार्वजनिक वॉच घंटे या पिछले 90 दिनों में 10 मिलियन वैध सार्वजनिक शॉर्ट व्यू शामिल हैं।
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